BLOG

The Best One Line Thoughts on Life in Hindi

Posted: December 10, 2020 Author: knoansw

जिंदगी क्या है, कैसा है? कुछ लोग जिंदगी का परिभाषा कुछ अलग तरीके से देते हैं। आप खुद को जिस तरह बनाओगे आप की जिंदगी उसी तरह बन जाएगी। जिंदगी को जीने का तरीका सब का अलग अलग है। कुछ लोग बोलते हैं की उन्हें जिंदगी अच्छी तरह से पता है। वस्तव में यह जिंदगी होता क्या है? कभी कभी हम इसके बारे में कुछ जानते हुए भी समझ नहीं पाते हैं। ऐसी समय में हमे कुछ ऐसे लोगों की जरुरत है जो हमे आसानी से समझा पाएंगे की जिंदगी होता क्या है। इसलिए पढ़िए “The Best One Line Thoughts on Life in Hindi”.

Read some good one line thoughts about life in Hindi. आप अच्छी तरह समझ जाओगे की जीवन क्या है।

जीवन क्या है? (One Line Thoughts on Life in Hindi)

हमारा जिंदगी एक ही है लेकिन अगर हम इसी जिंदगी को अच्छे से जियो तो एक ही काफी है। ― Mae West

हमारा जिंदगी एक ही है लेकिन अगर हम इसी जिंदगी को अच्छे से जियो तो एक ही काफी है। ― Mae West

Mae West द्वारा कहे गए एक बहुत ही प्रेरणादायी लाइन है। हमे हमारे जिंदगी की भरपूर आनंद लेना चाहिए। हम जितने भी समय मिले हैं, उसी समय के अंदर हम बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। हमारे जिंदगी को हमे ही ऐसा बनाना होगा की और एक जिंदगी की कोई जरुरत न हो।

जीवन के बारे में मैंने जो कुछ भी सीखा है उसे संक्षेप में केवल तीन शब्दों में लिख सकता हूं: यह चलता है। ― Robert Frost

ये जो हमारे लाइफ है यह समय सीमा के अंदर है। और यह समय सीमा तब से सुरु होता जब हम इस दुनिया में आते हैं, और तब ख़तम होता है जब हम इस दुनिया से जाते हैं। जन्म से लेके मृत्यु तक हमे जो समयसीमा मिलती है वही हमारे लाइफ होती है। यह बस चलता रहता है। हम इस रोक नहीं पाएंगे। हमे जो भी करना है यही चलते हुए जीवन काल में ही करना है। कभी सही समय ऐसे नहीं आएगा। आप करते जाओ सही समय अपने आप आ जायेगा।

इस दुनिया में जीना सबसे दुर्लभ चीज है। ज्यादातर लोग यहाँ ऐसे जीते हैं, बस यही बहुत है। ― Oscar Wilde

इस दुनिया में जीना सबसे दुर्लभ चीज है। ज्यादातर लोग यहाँ ऐसे जीते हैं, बस यही बहुत है। ― Oscar Wilde

हम सोचते हैं की ये चीज नहीं मिला, मुझे वो चीज नहीं मिला। मुझे अगर यह मिला होता तो मैं ये कर लेता। मुझे यह चीज मिलनी चाहिए। अगर मुझे यह नहीं मिला तो मैं यह उससे छीन लूंगा। बस करो!!! आप यह दुनिया में जीत हो। यही आप के लिए दुर्लभ है। यही आपके लिए काफी है। थोड़ा बाहर निकल के देखो तुम जो भी मिला बहुत मिला है। कुछ लोगों को इतना भी नहीं मिला है इस दुनिया में।

आप जो नहीं हैं उसके लिए प्यार मिलने से अच्छा है की आप जो हैं उसके लिए नफरत मिले। ― Andre Gide

आप जो नहीं हैं उसके लिए प्यार मिलने से अच्छा है की आप जो हैं उसके लिए नफरत मिले। ― Andre Gide

सही है!! इसे नकली जिंदगी कहते हैं। क्यों की आप जो नहीं हो। सिर्फ लोगों से attention पाने के लिए आप ऐसी जिंदगी जीते हो। ऐसे बहुत सारे लोग हैं हमारे चारो तरफ। ऐसे लोगों को क्या कहेंगे हम? इससे यह अच्छा है की हम जैसे भी हैं ठीक हैं। लोग हमारे रियलिटी पर नफरत करे। कम से कम हमे खुद को तो बोल पाएंगे की मैं जो भी हूँ ऐसे हूँ। Without any fake personality, I’m the real one. इसे अपने लाइफ में try करके देखिये।

जीवन वही है जो हमारे साथ होता है जब हम अन्य योजनाएँ बना रहे होते हैं। ― Allen Saunders

जीवन वही है जो हमारे साथ होता है जब हम अन्य योजनाएँ बना रहे होते हैं। ― Allen Saunders

कभी आप के साथ ऐसा हुआ है? हम कुछ planning कर रहे होते हैं और अचानक परिस्थिति इस तरह हो जाता है की सब कुछ हमारी सोच के विपरीत हो जाता है। घवराना नहीं, यही तो हमारे जिंदगी है। हम सोचते कुछ, और होता कुछ और।

आप जो भी कल्पना करते हैं वो सब असली हो सकते हैं। ― Pablo Picasso

आप जो भी कल्पना करते हैं वो सब असली हो सकते हैं। ― Pablo Picasso

Pablo Picasso ने यह सिर्फ इसलिए कहा है की जब तक आप किसी चीज की कल्पना नहीं करोगे, तो आप उस चीज को हासिल नहीं कर पाओगे। कल्पना में ऐसी शक्ति हैं जो आपकी सोच को वास्तविक बना सकती है। कल्पना को ज्ञान से भी ज्यादा शक्तिशाली माना गया है। कल्पना ही नई चीज आविष्कार का जननी है। आप अपने घर में होंगे, लेकिन कल्पना शक्ति कुछ ही क्षण में आपको समग्र विश्व घुमा सकती है।

जीवन का मतलब अपने आप को खोजना नहीं है। जीवन का मतलब अपने आप को बनाना है। ― George Bernard Shaw

जीवन का मतलब अपने आप को खोजना नहीं है। जीवन का मतलब अपने आप को बनाना है। ― George Bernard Shaw One Line Thoughts on Life in Hindi

कभी अपने आप कहीं और खोजने की कोशिश न करें। आप कहीं नहीं गए हो। आप खुद अपने पास ही हो। खुद को कहीं और खोजने के बदले अपने आपको कुछ हासिल करने की योग्य बनाओ।

जीवन साइकिल की सवारी करने जैसा है। अपना संतुलन बनाये रखने आपको अवश्य ही चलते रहना चाहिए। ― Albert Einstein

कभी यह सोच के रोक मत जाना की मैं यह चीज पा लिया और मुझे सब कुछ मिल गया। हमारे जिंदगी सिर्क एक चीज पाने से पूरी नहीं होती है। हमे और कुछ हासिल करनी है। हमारे अंदर बहुत सारे कमियां हैं। खुद को काबिल इंसान बनाने के लिए हमे आगे बहुत कुछ हासिल करना है। इसलिए हमे चलते रहना है।

आप जीवन को नज़रअंदाज करके शांति नहीं प्राप्त कर सकते। ― Michael Cunningham

हम हमारे लाइफ में किस किस चीजों को नजर अंदाज करते हैं। यही सभी हमारे आगे बहुत काम आने वाला है। अगर आज हम हमारा कठिन परिस्थितियों में उनका समाधान निकाल पाए, तो हमे आगे चुनौतियों को सामने करने में आसान हो जायेगा। अगर आज हम इस से मुँह मोड़ लेते हैं तो आगे हम हमारे परिस्थितियों को सामना नहीं कर पाएंगे। हमे शांति नहीं मिलेगी। हम छोटे छोटे समस्यायों से डर जायेंगे। इसलिए अपनी जीवन में आए हुए मुश्किलों का सामना हमे करना पड़ेगा।

जहाँ प्यार है, वहाँ जीवन है। ― Mahatma Gandhi

जहाँ प्यार है, वहाँ जीवन है। ― Mahatma Gandhi One Line Thoughts on Life in Hindi

प्यार, यह चीज का नाम सुनते ही लोग किसी अलग महसूस करते हैं। यह सिर्फ वो प्यार नहीं है। यह वो प्यार है जो आप अपने परिवार से करते हैं, अपने चारो तरफ लोगों से करते हैं। अपने देश से करते हैं। यही सब कुछ आप के लाइफ के साथ जुड़े हुए हैं। यही आपका जीवन है।

जीवन एक किताब की तरह है और इसमें हजारों पेज हैं जो मैंने अभी तक नहीं पढ़े हैं। ― Cassandra Clare

जीवन एक किताब की तरह है और इसमें हजारों पेज हैं जो मैंने अभी तक नहीं पढ़े हैं। ― Cassandra Clare One Line Thoughts on Life in Hindi

दुनिया कई ऐसे लोग हैं, जो सोचते हैं की जिंदगी के बारे में उन्हें जितना पता है किसी और को उतना नहीं पता। मेरे आसपास ऐसे कुछ लोग हैं जो मेरे सामने अक्सर यही बोला करते हैं। पता नहीं वे कौनसी जिंदगी के बारे में बोलते रहते हैं जो मैं नहीं जी रहा हूँ। उन्हें इतना भी नहीं पता की वे जो स्तर देके जा रहे हैं यह सिर्फ एक किताब की एक पेज की तरह है। आगे ऐसे हजारों पड़ाव आएंगे। जिंदगी कभी रूकती नहीं है। अगर आप बोलते हो आप जिंदगी के बारे में सब कुछ जानते हो, तो यह आप का गलत सोच है। आप को भी बहुत कुछ देखना है।

गलतियाँ करते हुए बिताया गया जीवन न केवल अधिक सम्मानजनक होता है, बल्कि कुछ भी नहीं करने वाले जीवन से अधिक उपयोगी होता है। ― George Bernard Shaw

अक्सर गलतियां वही लोग करते हैं जो जिंदगी में कुछ कर दिखाने की कोशिश में रहते हैं। गलतियां करने से हमे पता चलता है कौनसी चीज गलत है और कौनसी चीज सही है। अगर इनसान गलती नहीं करेगा तो कुछ नया कैसे करेगा। जो लोग कुछ नहीं करते हैं वे गलतियां कम करते हैं। इसलिए हम गलतियों से डर कर नहीं बैठेंगे, गलती होती है तो होने दो। हम गलती करेंगे और नया कुछ दिखाएंगे। हम उनके जैसा नहीं बैठेंगे जो लोग न खुद कुछ करते हैं या फिर दूसरों के दूसरों को कुछ करने देते हैं। तो आप निर्णय लीजिये की आप किस तरह की इंसान बनना चाहोगे।

अपने मन में व्याप्त आशंकाओं से घबराएं नहीं। अपने सपनों का नेतृत्व करें। ― Roy T. Bennett

अगर हमने कुछ सपना देखा है तो हमे हमारे सपनो का नेतृत्व करना होगा। अपने डर को अंदर छिपाना होगा। अगर हम डर जायेंगे तो हम रुक जायेंगे। डर पीछे छोड़ो और सपने सच बनाने के लिए आगे चल पड़ो।

खुद को स्वीकार करें, खुद से प्यार करें और आगे बढ़ते रहें। ― Roy T. Bennett

अगर आप चाहते हो की लोग तुम्हे पसंद करेंगे, तुम्हे जानेंगे, तो इससे पहले तुम खुद को जान लो। आप जैसे भी हो ऐसे ही खुद को स्वीकार कर लो। जिस दिन आप खुद को स्वीकार कर लोगे लोग तुम्हे स्वीकार कर लेंगे।

वही करें जो सही है, न जो आसान है और न ही लोकप्रिय है। ― Roy T. Bennett

आप वही कीजिये जो सही है। जो आसान है वही काम सब लोग करते हैं। सही काम बहुत कम लोग करते हैं। लोकप्रियता के पीछे मत भागो। अगर आप सही काम कर रहे हो, तो आज नहीं तो कल आप लोकप्रिय बन जाओगे।

Inspiring One Line Thoughts on Life in Hindi

जीवन तब आसान और सुंदर हो जाता है जब हम दूसरे लोगों में अच्छाई देख सकते हैं। ― Roy T. Bennett

जो तुम्हारे दिल बोलता है वही करो न की जो तुम्हारे आंख देखता है। ― Roy T. Bennett

सफलता यह नहीं है कि आप कितने ऊंचाई पर हैं, बल्कि आप दुनिया में कैसे सकारात्मक बदलाव लाते हैं। ― Roy T. Bennett

आप अपने काम पर जितना मेहनत करते हैं, उससे कहीं ज्यादा खुद पर मेहनत करें। ― Jim Rohn

जीवन में हमारे पास मौजूद कुछ सबसे खूबसूरत चीजें हमारी गलतियों से आती हैं। ― Surgeo Bell

यदि आपके पास जीवन में कुछ भी नहीं है लेकिन एक अच्छा दोस्त है, तो आप अमीर हैं। ― Michelle Kwan

हम दिन याद नही रखते लम्हे याद रखते है। ― Cesare Pavese

जीवन बुद्धिमानों के लिए एक सपना है, मूर्खों के लिए एक खेल है, अमीरों के लिए कॉमेडी है, गरीबों के लिए एक दुःख है। ― Sholom Aleichem

सपने देखने वालों के लिए जीवन कभी आसान नहीं होता। ― Robert James Waller

जीवन वास्तव में सरल है, लेकिन हम इसे जटिल बना देते हैं। ― Confucius

हमारे जीवन का उद्देश्य खुश रहना है। ― Dalai Lama

अच्छा जीवन प्रेम से प्रेरित और ज्ञान द्वारा निर्देशित होता है। ― Bertrand Russell

केवल दूसरों के लिए जिया गया जीवन ही सार्थक है। ― Albert Einstein

जीवन का सबसे बड़ा सुख प्रेम है। ― Euripides

मेरा जीवन ही मेरा संदेश है। ― Mahatma Gandhi

जहां उम्मीद है वहीं जीवन है। ― Marcus Tullius Cicero

हमारा जीवन वही है जो हमारे विचार इसे बनाते हैं। ― Marcus Aurelius

Final Thoughts: आशा करता हूँ की यह आर्टिकल “जीवन क्या है? और Best One Line Thoughts on Life in Hindi” से आपको जिंदगी के बारे में थोड़ी सूचना मिली होगी। मैं थोड़ी सुचना इसलिए बोल रहा हूँ क्यों की हमारी जिंदगी इतनी बड़ी है, और हम सिर्फ कुछ साल ही जिए हैं। दुनिया में इतने लोग हैं की सबकी जिंदगी हर पल कुछ न कुछ होता रहता है। और इसे सामना खुद उसी इनसान को करना है। वो जिस तरह अपनी जिंदगी का सामना करता है, वे उसी तरह की इनसान बन जाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल “The Best One Line Thoughts on life in Hindi” अच्छा लगा तो आपके दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। Follow us on our Instagram Page to stay updated.

Leave Us Your Comments Below!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *